SBI Lumpsum Plan: ₹60,000 जमा करने पर ₹5,55,931 रूपये का रिटर्न इतने साल बाद

SBI Lumpsum Plan: Mutual Fund एक ऐसा निवेश विकल्प है, जिसमे निवेशकों को काफी अच्छा रिटर्न दिया जा रहा है। आप अगर अभी तक केवल बैंक एफडी या पोस्ट ऑफिस की योजनाओ में ही निवेश करते आये है तो अब उन्हें भूल जाये। म्यूच्यूअल फंड के निवेश के बारे में अगर आपको कोई जानकारी नहीं है तो इस आर्टिकल के बारे में आपको पूरी जानकारी दी जाएगी।

SBI Lumpsum Plan

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Mutual Fund Plan में दो तरह की स्कीम चलाई जाती है। एक तो है SIP जिसका पूरी नाम Systematic Investment Plan है। और दूसरा है Lumpsum Plan। इन दोनों के बारे में आपको डिटेल से बताये तो SIP में आपको हर महीने पैसे जमा करे पड़ते है और Lumpsum Scheme में सिर्फ एक बार पैसा जमा करना होता है। आज हम बात करने वाले है Lumpsum स्कीम के बारे में।

हमेशा मिलता है अच्छा रिटर्न

Mutual Fund में पैसा निवेश करना आपके लिए सही साबित हो सकता है। यहाँ निवेश करने पर आपको अन्य स्कीम्स के मुकाबले ज्यादा रिटर्न दिया जाता है। देखा जाये तो किसी भी बैंक के बचत खाते से 4 गुना और FD स्कीम से 3 गुना ज्यादा रिटर्न Mutual Fund से प्राप्त होता है। वही इसके मुकाबले Mutual Fund में आपको कोई Loss नहीं होता है।

इसे भी जरूर देखें: PNB Bank RD Scheme: हर महीने 5000 रूपये जमा करने पर मिलेंगे ₹2,00,688 रूपये

PNB Bank RD Scheme: हर महीने 5000 रूपये जमा करने पर मिलेंगे ₹2,00,688 रूपये

5000 रूपए से शुरू कर सकते है निवेश

आज हम आपको SBI Infrastructure Fund Direct Growth के Lumpsum स्कीम में 60 हजार के निवेश पर मिलने वाले रिटर्न के बारे में जानकारी देने वाले है। वैसे तो आप SBI के इस Lumpsum प्लान में 5000 रूपए से निवेश शुरू कर सकते है। और इसके अलावा आप 10 हजार, 15 हजार या फिर 20 हजार रूपये भी जमा कर सकते है। आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार पैसे निवेश कर सकते है। आज हम आपको 60 हजार रूपये की जमा राशि पर मिलने वाले रिटर्न (Mutual Fund Plan) के बारे में बात करने वाले है।

60 हजार के इतना मिलेगा रिटर्न

अगर आप SBI के किसी भी म्यूच्यूअल फंड में पैसे निवेश (SBI Infrastructure Fund Direct Growth) करते है तो इस निवेश पर आपको 16% रिटर्न मिलेगा। हालाकी यह रिटर्न 16% से ज्यादा रहता है लेकिन हम अभी इतना ही मान के चलते है। इस हिसाब से अगर 60 हजार रूपये आपने 15 साल के लिए जमा करते है तो 16% ब्याज के हिसाब से आपको 15 साल बाद ₹4,95,931 रूपये मिलते है अगर हम आपके जमा पैसे को भी इसमें जोड़ दे तो यह टोटल अमाउंट आपका ₹5,55,931 रूपये होता है।

18% ब्याज पर मिलने वाला रिटर्न

अगर अब हम ब्याज को बढ़ा दे तो 16% की जगह 18% मिले। कैलकुलेशन के हिसाब से आपको 20 साल बाद ₹15,83,582 रूपये मिलेंगे। जैसे ही हमने 2% रिटर्न बढ़ाया तो हमें 11 लाख की जगह 15 लाख रूपए मिलेंगे, यह आपके लिए काफी अच्छा रिटर्न होगा। अगर अब Mutual Fund के Lumpsum स्कीम में मिलने वाला रिटर्न (Mutual Fund Plan) 10% हो तो इस हिसाब से आपको सिर्फ एक बार 60 हजार रूपए जमा करते है तो इस पर आपको 20 साल बाद 4 लाख रूपए मिलेंगे।

इसे भी जरूर देखें: Best Credit Card: इन Credit Cards पर मिलता है सबसे ज्यादा ऑफर शॉपिंग के लिए, देखें पूरी लिस्ट

Best Credit Card: इन Credit Cards पर मिलता है सबसे ज्यादा ऑफर शॉपिंग के लिए, देखें पूरी लिस्ट